क्या होते हैं जिन्न और ये इंसानों को कैसे प्रभावित करते हैं

उस रात मेरे मन में सहसा एक विचार उठा और मैं कागज़ कलम लिये एक कुर्सी पर जा बैठा। चूंकि जब से मेरी मुलाकात उस प्रेत से हुई थी, तब से ही मैं भूतों-प्रेतों की दुनिया को अच्छी तरह से जानने लगा था। और अब मैं उन जानकारियों को अपने कलम के जरिये कागज़ पर उतारना चाहता था। तभी मेरे साथ कुछ अद्भुत घटना घटी। पहले तो मुझे ज़ोरदार ठंड की अनुभूति हुई और फिर मेरे हाथों में फसा मेरा वह कलम अपने आप ही चलने लग गया। ऐसा लग रहा था जैसे कि मैंने अपने दाहिने हाथ पर से अपना नियंत्रण खो दिया था और वह अपने आप ही कागज़ पर कुछ लिखता जा रहा था। मैं होश में था इसलिए मुझे वह घटना अच्छी तरह से याद है।

मैंने कागज़ पर लिखे वाक्य को पढ़ा, तो मैंने पाया कि मैं जिन्न के विषय में लिख रहा था और मैंने लिखना जारी रखा। जो कि कुछ इस प्रकार है-

जिन्न एक अरबी भाषा है जो कि मुसलमानों के बेहद करीब है। जिन्नों को आग से बनाया गया है। वह भी बिना धुएँ वाली आग से। इंसानों की तरह जिन्नों की भी अपनी दुनिया होती है। फर्क सिर्फ इतना है कि जिन्न अपनी मर्जी से एक दुनिया से दूसरी दुनिया में जा और आ सकते हैं। लोगों का मानना है कि जो लोग मरने के बाद भी अपनी किसी इच्छा की वजह से मनुष्यों की दुनिया में रह जाते हैं, वही जिन्न कहलाते हैं। मगर यह एक बहुत छोटी सी बात है। यह तो जिन्नों का बहुत ही छोटा सा स्तर है। मरने के बाद जो जिन्न बनते हैं वे भी इंसानों को प्रभावित तो अवश्य ही कर सकते हैं। मगर ये इतने शक्तिशाली नहीं होते जो इंसान को पूरी तरह से बदल दें। इंसान ऐसे जिन्नों से छुटकारा झाड़-फूँक करवा के पा सकता है।

लेकिन कुछ अन्य जिन्न भी होते हैं, जो बेहद शक्तिशाली और खतरनाक होते हैं। ऐसे जिन्नों का जन्म ही जिन्न प्रजाति में होता है। अगर जिन्नों की प्रजाति की बात करें तो यह मुख्यतः पाँच प्रकार के होते हैं। जिनकी शक्तियों के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। ऐसे जिन्न बस अपनी इच्छा मात्र से ही, मनुष्यों से किसी भी तरह का काम करवा सकते हैं। जिन्नों के बस चाह देने से ही कोई राजा बन जाता है, तो कोई रंक। इससे आप इनकी शक्तियों का अंदाजा लगा ही सकते हैं। ये जिन्न मनुष्यों का दिमाग पढ़ सकते हैं और यही नहीं अगर वे चाहे तो आपके विचारों के साथ खिलवाड़ भी कर सकते हैं। ये जब चाहे, जहाँ चाहे अपनी मर्जी से प्रकट हो सकते हैं और गायब भी हो सकते हैं। जिन्नों के लिए मनुष्यों का वेष धारण करना भी उनकी शक्ति का बहुत छोटा सा उदाहरण है। मनुष्यों का आए दिन जिन्नों से सामना होता है, मगर वे उन्हें पहचान नहीं पाते और ना ही कभी पहचान पाएंगे। यह कहना गलत नहीं होगा कि जिन्न अपनी दुनिया पर राज तो करते ही हैं, साथ ही साथ हमारी दुनिया पर भी इनका बहुत गहरा प्रभाव है।

आइए जिन्नों की दुनिया को और करीब से जानते हैं-

जिन्नों की दुनिया को पाँच अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है।

मरीद

जिन्नों की दुनिया में सबसे पहला जिक्र मरीद का होता है। ये वो जिन्न है जिन्हें बिना धुएँ वाली आग से बनाया गया है। मरीद सभी जिन्नों में सबसे ज्यादा खतरनाक और शक्तिशाली होते हैं। मगर इनका इंसानों से भी बहुत करीबी रिश्ता होता है। इसलिए तो इंसानों के किस्से-कहानियों में मरीद जिन्न का जिक्र अक्सर होता है। और इंसान इन जिन्नों को खुश करने के लिए साल दर साल साधना करते रहते हैं। पर यह जरूरी नहीं कि मरीद जिन्न इंसानों से अच्छी तरह से ही पेश आए, कई बार ये मनुष्यों को इस हद तक परेशान कर देते हैं कि उनकी जान भी चली जाती है और फिर ये उनकी आत्मा को भी अपने वश में कर लिया करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये जिन्न समंदर में या फिर पानी के आसपास घूमा करते हैं।

इफरीत

इफरीत जिन्न बहुत ही दिलचस्प होते हैं। इनकी भी अपनी एक दुनिया होती है। जहाँ पुरूष, महिलाएँ, बच्चे और बुजुर्ग रहा करते हैं। इफरीत जिन्नों की भी शादियाँ होती हैं और ये भी पति और पत्नी की तरह एक जोड़े में रहा करते हैं। मरीद जिन्न की तरह इफरीत जिन्न के पास भी इंसानों के मन को पढ़ने की शक्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि इफरीत जिन्न इंसानों में घुल-मिलकर रहना पसंद करते हैं। जिसमें संभव है कि वे इंसानों पर मेहरबान होकर उन्हें अच्छे रास्ते पर चलने की प्रेरणा दे या फिर उन्हें बुराई की तरफ धकेल दें। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इफरीत जिन्न दोनों भले या फिर बुरे हो सकते हैं। ऐसे जिन्न जब भी मनुष्यों के संपर्क में आने वाले होते हैं, उसी वक्त वहाँ किसी प्रकार का खुशबू फैल जाता है। यह इफरीत जिन्न पर निर्भर करता है कि वे कैसा सुगंध मनुष्यों के नाक में डालना चाहते हैं। इफरीत जिन्न भी जन्म और मृत्यु के बंधन से बंधा होता है।

सिला

सिला जिन्न महिला ही हो सकती हैं। किसी भी महिला के मृत्यु के बाद, अगर उसकी रूह मनुष्यों की दुनिया में ही रह जाती है, तो उसे सिला जिन्न के नाम से संबोधित किया जाता है। ये जिन्न सपनों में आकर मनुष्यों से संपर्क करती हैं और उन्हें मार्ग दिखाती हैं। हो सकता है कि उनके द्वारा दिखाया गया मार्ग आपको सफलता की तरफ ले जाए या फिर आपको नीचे गिरा दे। इनमें ज्यादा शक्ति तो नहीं होती मगर एक बात अवश्य है, अगर आप समय से पहले सतर्क नहीं हुए, तो यह धीरे-धीरे आपके दिमाग पर छा जाती हैं और फिर उनका आपके दिमाग पर पूरी तरह से अधिकार हो जाता है।  

घूल

घूल जिन्न बर्बर और बेहद खतरनाक होते हैं। यह बहुत ही डरावने दिखते हैं और ये कब्रिस्तान के आस पास भटकते हैं और जिंदा इंसानों का माँस खाकर जिया करते हैं। इनसे दोस्ती नहीं बनाई जा सकती।

बेताल

बेताल जिन्न की वो प्रजाति है, जो बेहद समझदार और ताक़तवर होते हैं। परंतु ये इंसानों के दोस्त नहीं बनते। ये जिन्न जिंदा इंसानों का खून पिया करते हैं और लंबी उम्र तक जिया करते हैं। ये मनुष्यों के करीब आने से पहले उन्हें बेहोश कर दिया करते हैं और उनका खून पीकर गायब हो जाते हैं।

बहुत से ऐसे मनुष्य होते हैं जो अपनी मन्नत पूरी करने के लिए जिन्नों की साधना किया करते हैं। बहुत बार ऐसा होते देखा भी गया है कि उनकी मन्नत पूरी हो जाती है और उनकी आस्था जिन्नों के प्रति और बढ़ जाती है। वे जिन्नों के और करीब जाने इच्छा करने लगते हैं। परंतु वे इस बात को भूल जाते हैं कि उनकी छोटी सी गलती से वह जिन्न नाराज़ हो सकता है और उन्हें पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है।

इसके बाद मेरे हाथ चलने बंद हो गए। जब मेरी नजर पन्नों पर गई, तो मैंने पाया कि मैंने जिन्नों के विषय में काफी कुछ लिख दिया था। मुझे थोड़ा शक हुआ और मैंने फौरन पीछे मुड़कर देखा और तभी मुझे एक आकृति गायब होते हुए नजर आई। मैं समझ गया था कि मैं उसी प्रेत की वजह से लिखने लग गया था। वह प्रेत ही मुझसे लिखवा रहा था और आज की मुलाकात में उसने मुझे जिन्न के बारे में बताया था।

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: