ब्रह्मांडीय शक्ति या विश्व शक्ति के फायदे

हमारा ब्रह्मांड असीमित है। तो फिर आपके मन में कभी न कभी यह ख्याल तो अवश्य ही आया होगा कि आखिर ऐसी कौन सी चीज है जो इस ना खत्म होने वाले ब्रह्मांड को चलाती है। इसका मनुष्यों से क्या नाता है और क्या हो जब ये शक्तियाँ मनुष्यों को मिलने लगे और कैसे इन शक्तियों को हासिल करें, हमें यह जानने की जरूरत है।

ब्रह्मांडीय शक्ति या विश्व शक्ति, जिसे हम अंग्रेज़ी में Cosmic Energy कहते हैं पूरे ब्रह्मांड को चलाती और व्यवस्थित रखती है। और जब यह ऊर्जा या शक्ति पूरे ब्रह्मांड को चलाती है, तो फिर आपने इसकी ताकत का अंदाजा लगा ही लिया होगा। ब्रह्मांडीय शक्तियाँ आकाशगंगा से होकर प्रतिदिन हमपर बरसती हैं। ठीक वैसे ही जैसे बादलों से होकर वर्षा। फर्क सिर्फ इतना है कि इन्हें देख नहीं सकते। रात को सोते वक्त हमें ये शक्तियाँ प्राप्त होती हैं। पर हर तरफ दीवार से घिरे रहने के कारण, हमें यह ऊर्जा कम मात्रा में ही मिल पाती है। जिससे हमें अक्सर थकान और तनाव का सामना करना पड़ता है।

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हमें यह ऊर्जा प्राप्त होती रहे। जिसके लिए हमें प्रतिदिन सुबह खुले आसमान के नीचे खड़े रहकर कुछ समय बिताना चाहिए। इस तरह से हम काफी मात्रा में ब्रह्मांडीय शक्तियों को अपने शरीर के भीतर धारण कर सकते हैं। जिसकी उपयोगिता के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यूं तो आपको लग रहा होगा जैसे आप ऐसे ही खुले आसमान के नीचे खड़े हैं, इस बात से अनभिज्ञ कि उस वक्त आपके ऊपर एक साथ कई अदृश्य अलौकिक शक्तियाँ काम कर रही होंगी। वैसे तो ब्रह्मांडीय शक्ति का प्रभाव हमपर दिन के चारों पहर बना रहता है, फिर भी प्रात:काल उन शक्तियों को धारण करने का सही वक्त होता है। बस हमें अपने मन को एकाग्र कर उन शक्तियों को महसूस करना होता है। जब हम खुले आसमान के नीचे खड़े होते हैं, तब यह अदृश्य ऊर्जा हमपर लगातार पड़ती रहती हैं। जो धीरे-धीरे वक्त के साथ हमारे कई रोगों को ठीक कर जाती है।

इस ऊर्जा की किरणें ना सिर्फ हमें तनाव और रोगों से मुक्त करती है, बल्कि हमारे अंदर छिपी कई आंतरिक शक्तियों को भी जगाती और उन्हें सशक्त बनाती है। यह हमारी आत्मा को सकारात्मक ऊर्जा से भरकर हमारा बौद्धिक विकास करती है। जिससे हम सारा दिन अपने भीतर खुशी महसूस कर सकते हैं। पर जब कभी हम उस खुले आसमान के नीचे बैठ कर ध्यान लगाते हैं या फिर योगा करते हैं, तब हमारे शरीर में ये शक्तियाँ और तेजी से शामिल होने लगती हैं। अतः इस तरह से हम अपने शरीर को और भी ज्यादा ऊर्जावान बना सकते हैं।

आजकल ऐसा कर पाना सब के लिए मुमकिन नहीं है। योगा करने और ध्यान लगाने का वक्त सभी नहीं निकाल पाते। इसलिए हमें प्रतिदिन सुबह उठकर खुले आसमान के नीचे थोड़ा वक्त अवश्य बिताना ही चाहिए, जिससे हम उन शक्तियों को पा सके।

ब्रह्मांडीय शक्ति के फायदे:

1. शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाना।

2. ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाना।

3. शरीर के सभी कोशिकाओं को मजबूत बनाना।

4. कुंडलिनी शक्तियों को नियंत्रित करना और उन्हें जगाना।

5. एकाग्रता बढ़ना।

6. नेत्रों की रोशनी बढ़ाना।

7. रोग मुक्त कर शरीर को बलवान बनाना।

8. सभी प्रकार के नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करना।

9. तनाव दूर करना।

10. मन को शांत और गंभीर बनाना।

 

 

 

 

 

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: