इंटरनेट पर बढ़ती हिंदी भाषा की लोकप्रियता।

भारत की जनसंख्या 1,363,047,902 है। जिसमें इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 462,124,989 है। 2021 तक यह संख्या बढ़कर 524,500,000 हो जाने वाली है। यह सब सुनकर हम अच्छा महसूस कर सकते है और करें भी क्यों न यह भी तो अपने-आप में गर्व की ही बात है। अब-तक हम चीन से सिर्फ एक कदम ही पीछे थे। पर बात जहाँ भाषा की आती है और यहाँ मैं हिंदी की बात कर रहा हूँ, तब इंटरनेट पर मिलने वाली सामग्री या विषय बहुत कम हैं।

अंग्रेज़ी पहले स्थान पर है। यह बात तो हम सभी जानते हैं। पर हमें जानकर हैरानी होगी कि चीन ने यहाँ भी अपना वर्चस्व बना रखा है। चीनी भाषा के यूज़रों की संख्या 804,634,814 है। जिसका मतलब है कि इंटरनेट पर चीनी भाषा में मिलने वाले विषय ज्यादा विश्वसनीय है और उनपर यूज़रस भरोसा भी दिखा रहे हैं। हमने तो यहाँ शीर्ष दस में भी अपनी जगह नहीं बनाई है। जब्कि मलेशिया एक छोटी जनसंख्या वाला देश छठे स्थान पर है। यहाँ इस बात को भी नहीं झुठलाया जा सकता कि इंटरनेट पर हिंदी में मिलने वाले विषयों की काफी कमी है, जिससे हिंदी यूज़रस को मजबूरन अंग्रेजी का रूख करना पड़ता है या फिर अपनी तलाश बंद कर देनी पड़ती है।

मगर अब चीजें बदल रही हैं और वह भी बहुत तेजी से। इंटरनेट पर हिंदी की लोकप्रियता बढ़ने लगी है। अब भारत में इंटरनेट प्रयोग करने वाले ज्यादा से ज्यादा हिंदी विषयों की तलाश में है। यह कहना ज्यादा सरल होगा कि यहाँ हर पांच में से एक व्यक्ति इंटरनेट पर चीजें हिंदी में तलाश कर रहा है। 2021 तक भारत में 20 करोड़ से अधिक हिंदी यूज़रस होंगे। शायद यही वजह है कि अब गूगल हिंदी भाषा को पहले से कहीं ज्यादा महत्व देने लगा है और हिंदी सामग्री को बढ़ावा दे रहा है। जो कि हिंदी यूज़रस और ब्लाँगर के लिए अच्छी खबर है। जैसे-जैसे हिंदी से जुड़ी वास्तविक और विश्वसनीय विषय इंटरनेट पर बढ़ेंगी, जो की अब नजर आने लगी हैं, वैसे-वैसे हिंदी यूज़रस भी बढ़ेंगे। बस जरूरत है तो हर तरह के अच्छे विषयों की।

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: