रेप्लेह सन्नातास (Repleh Snatas)

अगर आप रेप्लेह सन्नातास के बारे में नहीं जानते हैं, तब तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। यह घटना 18 वीं सदी की है। एक औरत लगभग 4-5 गर्भपात के बाद एक बच्ची को जन्म देती है। जब वह पैदा हुई, तब उसके चेहरे पर एक अजीब सा निशान था। उसके पिता ने उस निशान को शापित मान लिया। और जब उन्हें दूसरे लोगों का समर्थन प्राप्त हुआ, तब उसके पिता का विश्वास और भी प्रबल हो गया। उसकी माँ ने यह कहा था कि “उन्हें मरना पड़ा, ताकि रेप्लेह सन्नातास जीवित रह सके।” सचमें बड़ी अजीब बात है। भला ऐसी क्या बात थी कि उसकी माँ को यह कहना पड़ा। खैर, उसके चेहरे का निशान जिसे सभी शापित मानते थे कि वजह से वह हमेशा दूसरों द्वारा सताई जाने लगी। उसकी माँ उससे प्यार तो करती थीं, मगर उसके पिता उससे उतना ही नफरत करते थें, जितना कोई कर सकता है। चेहरे के शैतानी निशान की वजह से रेप्लेह दिन के वक्त बाहर नहीं जा सकती थी और ना ही किसी के साथ खेल सकती थी। इसलिए उसे चोरी छुपे रात में बाहर जाकर खेलना पड़ता था। वह भी अकेले। इससे आस पड़ोस के लोग उसे और भी अजीब समझने लगे। यह सब देखकर उसके पिता उसे कमरे में बंद कर दिया करते। फिर भी वह जैसे-तैसे बाहर चली ही जाया करती। मगर बात सिर्फ यहाँ तक ही सीमित नहीं है। उसके पिता उसे जिस कमरे में बंद करते और जिस कमरे में रेप्लेह सन्नातास रहती थी, वहाँ जगह-जगह शीशे लगे हुए थें। उसके पिता का ऐसा मानना था कि यदि कभी उसने खुद को शीशे में देखा, तो उस शीशे में दरार पड़ जाएगा और शैतान आकर उसे अपने साथ ले जाएगा। यह कह पाना मुश्किल है कि उसके पिता पागल थें या फिर वह दौर ही कुछ ऐसा था, जब लोगों को बड़ी आसानी से ऐसी बातों पर यक़ीन हो जाया करता था। बहरहाल अंत में उसके पिता ने अपनी छोटी सी बेटी को मार डाला और फिर अपनी पत्नी को भी। इसके बाद उसके पिता ने भी ख़ुदकुशी कर लिया।

मगर इस पूरे कहानी का अंत यहीं नहीं हो जाता। रेप्लेह सन्नातास से जुड़े कई किस्से आज भी अमर हैं। माना जाता है कि डार्क वेब पर एक ऐसी वेबसाइट है, जो लाखों या फिर करोड़ों में से किसी एक को अपने आप ही मिल जाता है। मैं नहीं जानता वैसे लोगों को भाग्यशाली कहना उचित है या फिर नहीं। मगर एक बार उस वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, आप रेप्लेह सन्नातास से मिल सकते हैं। यदि आप उसकी शर्त मानेंगे और फिर उसे अपने किसी दुश्मन के बारे में बताएँगे, तो वह उससे बदला लेगी। कोई नहीं जानता कि वे उनके साथ क्या करती है, मगर उसके शर्त के बारे में सभी जानते हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि रेप्लेह सन्नातास की शर्त क्या है-

“आपके दुश्मन से बदला लेने के बाद वह हर रात आपके सपने में आएगी।”

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: