ठंड के मौसम में स्वस्थ बने रहने के 5 तरीके

सर्दियों का मौसम बस अब शुरू होने को है। इसके साथ ही हमारे शरीर से जुड़ी कई समस्याएँ भी शुरू हो जाने वाली है। ऐसे में इस बात की महत्ता बढ़ जाती है कि हम कैसे अपने शरीर की देखभाल करें और ठंडे मौसम के प्रकोप से बचे रहे।

तो फिर आइए जानते हैं 5 नुस्खे, जिससे सर्दियों में भी स्वस्थ बना रहा जा सकता है-

1. सर्दी जुकाम से कैसे बचे?

ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम के होने और फैलने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए-

सर्दी जुकाम से संक्रमित रोगियों से दूरी बनाए रखे।

समय-समय पर अपने हाथ धोते रहे।

खाँसी और छींक आने पर उसे खुले हाथों से न रोके। इसके बजाय रूमाल का प्रयोग करें।

बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूए। क्योंकि ऐसा करने पर, आपके हाथों पर मौजूद वायरस आँख, नाक और मुँह के जरिये आपके शरीर के भीतर प्रवेश कर सकता है। यह आपको और बीमार करने के लिए काफी है।

ठंड के मौसम में धूप सेंकने का कोई भी मौका न गवाएँ। यह न सिर्फ आपको सर्दी जुकाम से राहत पहुँचाता है बल्कि सूरज की रोशनी शरीर को भारी मात्रा में “विटामिन-डी” बनाने में मदद करती है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर कम होता है और दिमाग के कार्य करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। यह आपके मूड पर काफी सकारात्मक प्रभाव डालता है। नरम धूप स्किन कैंसर और हृदय रोग से भी रक्षा करता है।

गर्म सूप और हर्बल चाय पीने से सर्दी जुकाम खत्म हो जाता है।

ठंडा पानी न पीकर गुनगुना पानी पीने से सर्दी जुकाम के बढ़ने का खतरा दूर हो जाता है।

मौसमी फल और सब्ज़ियाँ खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है। जिससे शरीर बिमारियों से और अच्छी तरह से लड़ पाता है।

 2. त्वचा की देखभाल कैसे करे?

ठंड का सबसे ज्यादा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है।

गुनगुने पानी से स्नान करना और चेहरा धोना – ऐसा करना काफी लाभदायक होता है। हमारी त्वचा में बहुत से छोटे-छोटे छेद होते है, जिनके बंद हो जाने से हमारा पसीना बाहर नहीं आ पाता और हमें त्वचा संबंधी समस्याएँ होने लगती है। गर्म और गुनगुना पानी उन छेदों को खोलने का काम करता है। जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और जवान बनी रहती है और स्किन संबंधी कोई समस्याएँ नहीं होती।

त्वचा धोने के बाद उसे तुरंत मॉइस्चराइज़ करें – गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को साफ करने के बाद आप तौलिये से अपने शरीर पर मौजूद पानी को पूरी तरह से न सुखाए। तौलिये से हल्का पोछने के बाद आप फौरन मॉइस्चराइजर लगा ले। ऐसा करने से आपकी त्वचा की नमी बनी रहेगी और आपको सूखी और रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना – ठंड के मौसम में हमें कम प्यास लगती है और हम कम पानी पीते है। मगर इसका मतलब यह नहीं कि हमें पानी की जरूरत नहीं होती। इस मौसम में बहने वाली हवाएँ हमारी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देती हैं। इसलिए हमारा ज्यादा से ज्यादा पानी [खासकर के गुनगुना पानी] पीना जरूरी हो जाता है। हाइड्रेटिड रहने से हमारे शरीर की नमी प्रकृतिक तरीके से बनी रहती है और हमारी त्वचा सूखती नहीं है।

3. ठंड के मौसम में हमें क्या खाना चाहिए?

विटामिन C को अपने आहार में शामिल करना – विटामिन C हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। यह हमारी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखता है। यही नहीं यह इम्यून सिस्टम को मजबूत और सशक्त बनाता है और साथ ही साथ हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। सर्दियों में विटामिन C की उपयोगिता और बढ़ जाती है। इसलिए हमें अमरूद, आँवला, स्टार फ्रूट, आलू, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्राकली, अनन्नास, किवी फ्रूट, संतरा, बंदगोभी, टमाटर आदि का सेवन करना चाहिए।

सूप पीना भी इस मौसम में फायदेमंद होता है।

मौसमी फल और सब्जियों पर ज्यादा जोर देना चाहिए। क्योंकि यह आपको स्वस्थ बनाए रखती हैं।

रूट वेज्टबल खाना फायदेमंद होता है। जैसे कि चुकंदर, गाजर, मूली आदि।

ठंड के मौसम में हमें कम भोजन करना चाहिए। इससे हम बड़ी आसानी से पेट संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते है।

4. कैसे अच्छी नींद पाए?

जब दिन छोटा होने लगता है, तब हमारा शरीर अपने आप ज्यादा नींद तलाश करने लगता है। हम भले ही इसे महसूस नहीं कर पाते है। मगर शरीर की थकावट और बेवजह का चिड़चिड़ापन इसका संकेत है। इसलिए ठंड के मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए अच्छी और लंबी नींद बेहद जरूरी है।

[नोट: अच्छी नींद पाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।]

5. क्यों शरीर को कामकाजी और सक्रिय बनाए रखना जरूरी है?

ठंड का मौसम आपके शरीर को आलस से भर देता है। जब आप अपने शरीर से कम मेहनत करते हैं तब बिमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाता है और पेट संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती है। शरीर से कम मेहनत करने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ने लगता है। इसलिए ऐसे मौसम में खेल-कूद और व्यायाम पर भी जोर देना जरूरी है। यह आपके शरीर को परिश्रमी और गर्म बनाए रखता है।

निष्कर्ष

इन बातों पर अमल करके आप सर्दियों के मौसम का सही तरीके से आनंद उठा सकते हैं।

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: