गर्म पानी पीने के 9 जबर्दस्त फायदे

हमारा शरीर 50 से 65% पानी से बना है और पानी की उपयोगिता हम सभी जानते हैं। मगर बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिन्हें गर्म पानी पीने के लाभ के बारे में पता होगा। तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं और अलग-अलग तरह से खाने में बदलाव करने के बाद भी, आपको  मोटापे से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तब आपको अपने दिनचर्या में गर्म पानी पीना अवश्य शामिल कर लेना चाहिए। आप सिर्फ गर्म या गुनगुने पानी को भी पी सकते हैं या फिर आप एक चम्मच शहद उस गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा तीन महीनों तक लगातार करते रहने से आपके शरीर का प्राकृतिक तरीके से वजन कम हो जाएगा।

पेट साफ रखता है गर्म पानी

Food Healthy Living

सुबह उठने के बाद गर्म या गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर में बने हुए अनेकों प्रकार के टॉक्सिक तत्व शौच के दौरान बाहर निकल जाती हैं। इससे ना ही सिर्फ आपका पेट साफ रहेगा बल्कि गुनगुने पानी को रोजाना पीने से शौच के दौरान आने वाली गंदी दुर्गंध अपने आप दूर हो जाएगी। गुनगुना पानी पीने से शरीर का पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है।

Free Radicals को दूर करता है गर्म पानी

Food Healthy Living

सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आपके शरीर में बनने वाले Free Radicals या मुक्त मूलक का बनना बंद हो जाता है। ये Free Radicals ही हमारे शरीर में कई तरह की बिमारियों को जन्म देती हैं। Free Radical भोजन के बाद पैदा होने वाले हानिकारक तत्व होते हैं। गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से इन Free Radicals का सफाया हो जाता है। जिससे की हमारे शरीर का इम्यूनटी सिस्टम मजबूत बन जाता है और हृदय संबंधी समस्या, पाचन तंत्र के कमजोर पड़ने की समस्या, मोटापा और सिर दर्द से छुटकारा मिल जाता है। यह हमारे शरीर में मौजूद Extra Oil को भी कम करन में कारगर है। सुबह खाली पेट एक से दो ग्लास गुनगुने पानी को पीने से इतनी समस्याओं से एक साथ निजात पाया जा सकता है।

मुँहासों से छुटकारा प्रदान करता है यह गर्म पानी

Food Healthy Living

चूंकि गर्म पानी हमारे शरीर में बनने वाले Free Radicals को बाहर निकाल देता है, जिससे हमारा खून भी साफ हो जाता है। Free Radicals या फिर विषैले तत्व के मौजूद न होने से मुँहासों के होने की संभावना घट जाती है और नए मुँहासे नहीं बन पाते हैं।

पेट भारी लगने पर पीए गर्म पानी

Food Healthy Living

पेट भारी होने की समस्या अब आम हो चुकी है। यह सीधे तौर पर हमारे भूख पर प्रभाव डालती है। पेट भारी होने पर हमें भूख नहीं लगती। ऐसे में हमें गुनगुने पानी में नींबू का रस, पीसी हुई काली मिर्च और जरा सा नमक डालकर पीने से पेट का भारीपन समाप्त हो जाता है और हमें फिर से भूख लगने लगती। इसके अलावा यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, जिससे हमें अपनेआप ही भूख लगने लग जाती है।

स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करता है गर्म पानी

Food Healthy Living

गर्म पानी का रोजाना पीने से स्किन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। चूंकि हमारा शरीर 50 से 65 प्रतिशत पानी से बना होता है, इसलिए हमेशा गर्म पानी का सेवन करते रहने से यह हमें स्किन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला देता है। अगर स्किन को तरोताजा रखना है तो ठंडे पानी की जगह, गर्म पानी पीना चाहिए। यह हमारे शरीर से शौच और पसीने के जरिए बहुत से हानिकारक तत्व को बाहर निकाल देता है, जिससे हम स्वस्थ बने रहते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है गर्म पानी

Food Healthy Living

गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। यह हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाकर हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल देता है। शरीर में अच्छी तरह से खून का संचार होने से कई तरह की बिमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए भी गर्म पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

झुर्रियों को कम करता है गर्म पानी

Food Healthy Living

आज के दौर में हम बहुत सी ऐसी चीजों का सेवन आम तौर पर करते रहते हैं, जिससे हमारा शरीर समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता है। कुछ भोजन हमारे शरीर में भारी मात्रा में Free Radicals बनाते हैं। गुनगुना पानी पीने से ये हानिकारक तत्व अपने आप ही पसीने और शौच के रास्ते हमारे शरीर से बाहर आ जाते हैं और हम स्वस्थ दिखने लगते हैं। और झुर्रियों के ना होने की संभावना बढ़ जाती है।

गले संबंधी समस्याओं से राहत पहुँचाता है

Food Healthy Living

गर्म पानी पीने से गले की खराश और खांसी जैसे समस्याओं से भी राहत मिल जाती है। गर्म पानी पीने और गरारा करने से, इन रोगों से सफलतापूर्वक छुटकारा पाया जा सकता है।

कफ और सर्दी को भी दूर भगाने में सक्षम है गर्म पानी 

Food Healthy Living

इसलिए भी हमें गर्म पानी हमेशा पीते रहना चाहिए। ऐसा करने से हम कई रोगों को हमारे शरीर में पनपने से पहले ही खत्म कर सकते हैं। इससे हमारा शरीर हमेशा तंदरुस्त और बलवान बना रहेगा।

निष्कर्ष

गर्म या फिर गुनगुने पानी को हम अपने आहार में शामिल करके, स्वस्थ जीवन जीने की ओर अपना कदम बढ़ा सकते हैं। इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और हम बहुत सी बीमारियों से बचे रहेंगे।

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: