दुनिया की 5 सबसे डरावनी भूतिया जगहें

दुनिया में बहुत सी ऐसी जगहें है, जहाँ जाने के नाम से, किसी की भी रूह कांप उठे। आज मैं ऐसे ही 5 रहस्यमयी भूतिया जगहों की बात करूँगा, जहाँ के किस्से दुनिया भर में मशहूर हैं।

फर्बिडन सिटी – एक रहस्यों से भरा शहर

Unsolved Mysteries

फर्बिडन सिटी बीजिंग अपने आप में रहस्यों से भरा शहर है। यहाँ की 980 इमारतें जो कि 180 एकड़ में फैली हुई हैं, दुनिया भर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस जगह को रहस्यमयी बनाती हैं, इस जगह से जुड़ी अनेको भूतिया कहानियाँ। जिन्हें सुनने के बाद उनपर यकीन करने का दिल करने लगता है। सन् 1421 में सम्राट योंगल ने फर्बिडन सिटी में रहने वाली 3000 महिलाओं को अपने सिपाहियों से कहकर मौत के घाट उतार दिया था क्योंकि सम्राट योंगल को ऐसा लगता था कि उसकी सबसे प्यारी और पसंदीदा उपपत्नी को किसी ने जहर दे दिया था। हालांकि उसने फिर भी कुछ उपपत्नी (वैश्या) को नहीं मारा। मगर योंगल के मौत के दिन ही 16 वेश्याओं को सफेद रेशम के फाँसी के फंदे में लटका दिया गया। इसके बाद से उस जगह का इतिहास ही बदल गया। आज वहाँ लोगों का ऐसा दावा है कि उन्होंने एक काले बालों वाली औरत को देखा है, जो रोते, चिल्लाते, भूतिया सैनिक से भागती हुई अक्सर नजर आती है। इसके अलावा लोगों को सफेद रेशम का फाँसी का फंदा, मरे हुए लोग और ढ़ेर सारा खून भी नजर आता है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि उन्होंने रातों में फर्बिडन सिटी के दीवारों के भीतर से दिल दहला देने वाली आवाज़ें सुनी हैं। और शायद इसलिए ही वहाँ आज भी रात में जाने की अनुमति नहीं दी जाती है।

लोगों के बीच एक ऐसी भी कहानी प्रचलित है कि उन्होंने एक रात फर्बिडन सिटी के दीवारों के भीतर से एक डरावनी आवाज़ सुनी, जो कह रही थी कि “यह मेरा है…यह मेरा है।” लोगों का इसपर पूरी तरह से विश्वास है कि यह किसी भूत या प्रेत की ही आवाज़ थी। जब इतने लोग एक जैसी बातें कहें, तो उसपर यकीन करना मुश्किल नहीं होता।

आज फर्बिडन सिटी को युनेस्को विश्व विरासत स्थल का दर्जा प्राप्त है। और इससे जुड़े किस्से दूर-दूर से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता हुआ आया है।

ग्लेमिस कैसल की रहस्यमयी घटनाएँ

Unsolved Mysteries

14वीं शताब्दी में ग्लेमिस कैसल बना था और यही वो जगह है जहाँ रानी एलिज़ाबेथ II की माँ पली बढ़ी थीं। इस जगह से कई भूतिया घटनाएँ जुड़ी हैं। जिसके कारण से ग्लेमिस कैसल को लोगों ने हॉन्टड प्लेस का दर्जा दे रखा है।

द ग्रे लेड़ी-

जेनेट डगलस की आत्मा, जो ग्रे लेडी के नाम से मशहूर है। जेनेट डगलस ने अपने पति जॉन लियोन को जहर देकर मारा था, हालांकि सबूत के अभाव में उसे छोड़ दिया गया। इसके बाद उसने सन् 1557 में काले जादू का इस्तेमाल करके स्कॉटलैंड के राजा जेम्स V को उनके तख़्त से नीचे गिराने की कोशिश की थी और उन्हें जहर देकर मारने की साजिश भी रची। जब राजा जेम्स V को उसके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला, तो उन्होंने सबूत पाने की चाह में जेनेट डगलस के परिवार वालों को परेशान करना शुरू कर दिया। अंत में 17 जुलाई 1537 को जेनेट डगलस को दोषी घोषित कर दिया गया और उसे काले जादू का इस्तेमाल करने के लिए जिंदा जला दिया गया।

आज भी जेनेट डगलस की आत्मा को देखे जाने की बात कही जाती है। जो कि क्लाक टाउअर की सीढ़ियों पर दिखाई देती है और जब वह वहाँ से गुजरती है, तो वह अपने रास्ते में राख का निशान छोड़ते हुए जाती है।

बिना जबान की औरत-

लोगों ने एक बिना जबान की औरत को कैसल के पार्क में घूमते देखा है। उसके चेहरे पर जख्मों के निशान होने की बात कही गई है। हालांकि यह कोई भी नहीं जानता की वह औरत कौन है और उसके साथ क्या हुआ था। मगर एक बात दावे के साथ कही जा सकती है कि लोगों ने उस औरत की आत्मा को अक्सर कैसल की खिड़कियों से भी बाहर झाँकते देखा है।

एक नौकर का भूत-

एक नौजवान नौकर के भूत को भी देखे जाने की बात कही गई है। लोगों ने अक्सर उसे रानी के कमरे के बाहर बैठे देखा है। हालांकि इसके अलावा उसे कैसल में और कहीं देखे जाने की बात नहीं कही गई है।

अर्ल बेयरडी-

अर्ल बेयरडी का भूत सबसे प्रचलित भूत है। और इसकी कहानी बेहद डरावनी और रहस्यमयी है। एक बार Alexander Lindsay जो Earl Beardie के नाम से जाना जाता है, ने बहुत सा शराब पीने के बाद, कैसल में लोगों से उसके साथ ताश खेलने के लिए कहा। मगर जब कोई भी तैयार न हुआ, तो उसने घोषणा की कि वह खुद शैतान के साथ ताश खेलेगा। तभी एक काला टोपी पहना इंसान उसके पास आया। कोई नहीं जानता कि वह इंसान था या शैतान। वह उसके साथ ताश खेलना चाहता था। फिर वे दोनों एक कमरे में गए और दरवाज़े को अंदर से बंद कर दिया। Alexander Lindsay ने उसके साथ ताश खेला। और अगले दिन से वह किसी को भी नजर नहीं आया। वह कैसल से गायब हो चुका था और काले टोपी वाला वह इंसान भी किसी को नजर नहीं आया। उस रात कैसल में काम करने वाले एक नौकर ने ताले की छेद से अंदर देखने की कोशिश की और तभी तेज रोशनी हुई और वह एक आँख से अंधा हो गया। लोगों का मानना है कि उस रात Alexander Lindsay के साथ स्वयं शैतान खेल रहा था। उसने उसकी आत्मा को अपने कब्ज़े में ले लिया और उस दिन के बाद से आजतक उस कमरे से पांसो और ताश खेलने और चिल्लाने की आवाजें आती है। लोगों का मानना है कि वह आवाजें Earl Beardie के ही ताश खेलने की है।

मोंटे क्रिस्टो रियासत ऑस्ट्रेलिया

Unsolved Mysteries

यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे डरावना भूतिया रियासत है। सन् 1884 में क्रिस्टोफ़र क्रॉले नामक एक किसान ने इसे बनवाया था। कहा जाता है कि क्रिस्टोफ़र की पत्नी की आत्मा अब भी मोंटे क्रिस्टो रियासत में घूमा करती है। इस रियासत को देखने जाने वाले लोगों ने कहा है कि उन्हें काफी ठंड महसूस होता है, जब भी क्रिस्टोफ़र की पत्नी उन्हें नजर आती है। उन्होंने उसके हाथों में एक चाँदी के क्रॉस को भी पकड़े देखा है। उसके साथ कुछ अन्य आत्माएं उस जगह पर वास किया करती हैं। जैसे एक नौकरानी की आत्मा, जिसने उस रियासत की बालकनी से कूद कर अपनी जान दे दी थी। अस्तबल में रहने वाले लड़के का भूत, जिसे उसके क्रूर मालिक ने जिंदा जला डाला था। और एक पागल इंसान की आत्मा, जिसे 40 सालों तक जंजीर में बाँधकर रखा गया था। आज भी लोगों को जंजीरों की रहस्यमयी आवाज़ सुनाई देती है। जो उस पागल इंसान की याद दिलाता है।

ईस्टर्न स्टेट जेल पेंसिल्वेनिया

Unsolved Mysteries

कभी यह जेल दुनिया के सबसे खतरनाक कैदियों का घर हुआ करता था। वहाँ पर दी जाने वाली सज़ाएँ और यातनाएँ आज भी किसी के मन में दहशत पैदा कर सकती हैं। वहाँ के कैदियों को पानी से भीगाकर ऐसे ही ठंड में छोड़ दिया जाता था। जिससे उन कैदियों के शरीर पर बर्फ जमनी शुरू हो जाती थी। एक सजा ऐसी थी जिसमें उनके जीभ में लोहे से छेद कर दिया जाता था। उनके जीभ से खून का कतरा-कतरा बह जाता था और वे अपना दम तोड़ दिया करते थें। सन् 1990 में एक ताला बनाने वाले को, जेल के तालों की मरम्मत करने का काम सौंपा गया। एक रोज जब वह काम कर रहा था, तभी उसने अपने भीतर एक नकारात्मक ऊर्जा को महसूस किया। उसे ऐसा लगा कि कोई छुपी हुई शक्ति उसे अपने गिरफ़्त में ले रही थी। उसने एक डरावने चेहरे को भी अपने सामने खड़े देखा। फिर उसके पूरे शरीर को लकवा मार गया और वह वहीं नीचे गिर पड़ा। ऐसी अनेको सच्ची घटनाएँ उस जगह से जुड़ी हैं, जहाँ लोगों ने जेल की दीवारों में से किसी के हँसने, रोने और चिल्लाने की आवाजें सुनी हैं। आज यह जगह आम लोगों के लिए खुली हैं, मगर यहाँ अब भी लोग आने से कतराते हैं।

द स्टेनली होटल कोलोराडो

Unsolved Mysteries

सन् 1911 में एक हाउस्कीपर ने गलती से मोमबत्ती जलाने के लिए आग जला दी। दुर्भाग्यवश उस कमरे में गैस लीक हुआ था। तभी एक धमाका हुआ और उसने पूरे माले को तहसनहस कर दिया। हालांकि वह औरत जीवित बच गई। मगर वहाँ रहने वाले गेस्टों ने ऐसा दावा किया कि अक्सर उस औरत की आत्मा उनके बिस्तर और कमरे को साफ करके चली जाती है। वह भी तब जब वे लोग सोए रहते हैं। इसके अलावा वहाँ रहने वाले लोग ने बताया है कि उन्हें बच्चों के कदमों की आहट और पियानो की धुन सुनाई देती है। और जब वे इसका पता लगाने जाते हैं, तब उन्हें कोई भी नजर नहीं आता। है न ये रहस्यमयी और डरावनी बात।

***

 

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: