अवोकाडो फल के 7 फायदे

Food Healthy Living

अवोकाडो एक बहुत ही मजेदार फल है। यह गर्म जलवायु में पैदा होने वाला फल है। भारत में भी अब यह बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसके फ़ायदों और खूबियों के बारे में जानकर आप भी चकित रह जाएंगे। एक अकेले अवोकाडो फल में 20 अलग-अलग तरह के विटामिनस और मिनरलस पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ और जवान बनाए रखने में बेहद काम आते हैं। आइए जानते हैं अवोकाडो के अनमोल विशेषताओं के बारे में-

अवोकाडो कई पोषक तत्वों से सम्पन्न है-

United States Department of Agriculture के अनुसार मात्र 40 ग्राम अवोकाडो के भीतर –

64 calories, 6 ग्राम Fat, 3.4 ग्राम Carbohydrate , 1 ग्राम से भी कम Sugar और लगभग 3 ग्राम Fiber होता है। इसके अलावा अवोकाडो में भारी मात्रा में विटामिन C, E, K और B-6 पाया जाता है। 100 ग्राम अवोकाडो में विटामिन C की मात्रा 17%, विटामिन E की मात्रा 10%, विटामिन K की मात्रा 26% और B-6 की मात्रा 13% होता है। इसके अलावा Potassium की मात्रा 14% और विटामिन B-5 की मात्रा भी 14% होता है।

अवोकाडो फल में केले से ज्यादा Potassium होता है

100 ग्राम अवोकाडो में 14% Potassium होता है। जो कि केले के 10% से ज्यादा है। कई शोध में यह बात साबित भी किया जा चुका है कि Potassium का सेवन करने से Blood Pressure कम हो जाता है। जिससे दिल का दौड़ा पड़ने की संभावना, किडनी के खराब होने और ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावना बिल्कुल कम हो जाती है। इसलिए Blood Pressure से छुटकारा पाने के लिए अवोकाडो का सेवन जरूर करें।

1. स्वस्थ दिल के लिए जरूरी है अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो फल स्वस्थ दिल के लिए बेहद जरूरी है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है जिससे हमारा दिल मजबूत और तंदुरुस्त बना रहता है। अवोकाडो में Beta-Sitosterol होता है। यह हमारे दिल को स्वस्थ बनाए रखने में बेहद उपयोगी साबित होता है।

2. आँखों के लिए वरदान है अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो में Carotenoids lutein and zeaxanthin के रूप में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमारे नेत्रों के लिए बहुत लाभकारी होता है। अवोकाडो खाने से मोतियाबिंद का भी खतरा कम हो जाता है। लंबे समय तक अवोकाडो का सेवन करते रहने से आँख संबंधी खतरों से बचा जा सकता है।

3. हड्डियों के लिए भी लाभकारी होता है अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो में भारी मात्रा में विटामिन K पाया जाता है। अक्सर Calcium और विटामिन D के सामने विटामिन K को अनदेखा कर दिया जाता है। मगर हम यह नहीं जानते कि विटामिन K हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन K की मदद से हमारा शरीर ज्यादा मात्रा में Calcium को अवशोषित करने लायक बन जाता है, जिससे हमारी हड्डियाँ और भी मजबूत बन जाती हैं।

4. कैंसर जैसे घातक बीमारी से बचाव करता है अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो कैंसर से भी बचाव करने में सक्षम है। इसे खाने से कीमोथेरेपी द्वारा शरीर को पहुँचने वाले नुकसान से बचा रहा जा सकता है। यही नहीं यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने और फैलने से भी रोकने में काम आता है।

5. वजन घटाने में भी काम आता है अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो वजन को नियंत्रित करने और उसे घटाने में भी लाभकारी होता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपने खाने में अवोकाडो को जरूर शामिल करें।

6. अर्थराईटीस के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है अवोकाडो

Food Healthy Living

अर्थराईटीस अब एक आम समस्या बन चुका है। बहुत से अध्ययन में यह पाया गया है कि अवोकाडो और सोयाबीन के तेल का इक्स्ट्रैक्ट, अर्थराईटीस के रोग से निजात पाने में बेहद लाभदायक सिद्ध होता है।

7. स्किन को जवान बनाए रखने में काम आता है अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह हमारी त्वचा को साल दर साल जवान बनाए रखने में काम आता है।

निष्कर्ष

अवोकाडो फल के और भी ढेरों ऐसे गुण हैं, जो आपको साल दर साल निरोग और तंदरुस्त बनाए रख सकता है। तो फिर आप इसे अपने खाने में जरूर शामिल करें।

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

1 Response

  1. Sector2 says:

    Wow, I love avocado but didn’t know that it’s so good for body. I love to have it as milkshake with honey, i hope that also have the nutrition benefits 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: