7 ऐसे आहार, जो आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखेगा

कौन नहीं चाहता कि वह शरीर से कम मेहनत करके भी स्वस्थ बना रहे। ऐसा आप अपने आहार में बदलाव लाकर कर सकते हैं। पर वैसे आहार कहाँ से लाए। बहुत से स्वस्थ रखने वाले आहार ऐसे होते हैं कि वह छोटे शहरों में नहीं मिल पाते। इसलिए आज हम कुछ वैसी चीजों के बारे में जानेंगे, जो हमें छोटे शहरों में भी मिल जाती हैं और उन्हें आप अपने आहार में शामिल कर स्वस्थ बने रह सकते हैं और लंबे समय तक जवान भी दिख सकते हैं।

1. ग्रीन-टी

Food Healthy Living

ग्रीन-टी हर तरह से चाय पीने वाले लोगों के लिए अमृत है। इसमें भारी मात्रा में ऐन्टीआक्सिडन्ट और नूट्रीअन्ट होते हैं, जो हमारे शरीर के भीतर जाकर अलग-अलग तरह के विषैले तत्व को न सिर्फ खत्म करता है, बल्कि उसे हमारे शरीर से बाहर भी निकाल देता है। इसके अलावा ग्रीन-टी हमारे दिमाग को तरोताजा करता है एवं तंदरुस्त बनाए रखता है। यह अनावश्यक चरबी को घटाकर वजन कम करने के भी काम आता है। स्किन संबंधी छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करके, यह उनपर ग्लो लाता है और कैंसर जैसे घातक बीमारी से भी रक्षा करता है।

[नोट :- ग्रीन-टी के बारे में और भी ज्यादा जानने के लिए यहाँ क्लिक करें]

2. अंगूर

Food Healthy Living

आज कल हमें हर मौसम में अंगूर फल खाने को मिल जाता है। अंगूर में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी और ई पाया जाता है। यह आपको फिर से जवान बनाने के लिए बहुत ही कारगर फल है। आप इस छोटे से और आसानी से मिल जाने वाले फल के ख़ासियतों के बारे में जानकर चकित रह जाएंगे।

अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई बेहतरीन पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। टीबी, कैंसर और ब्लड इनफ़ेक्शन से ग्रसित रोगियों के लिए यह बेहद फायदेमंद साबित होता है।

अंगूर खून में शुगर लेवल को कम करने का काम करता है। इसीलिए तो यह मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए अमृत जैसा है।

वैसे लोग जिन्हें माइग्रेन की शिकायत है, उनके लिए भी अंगूर का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। रोजाना अंगूर खाने से माइग्रेन से मुक्ति पाई जा सकती है।

अंगूर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। अगर आपको भूख नहीं लगती और पेट के समस्या से परेशान हैं, तब तो आपको अंगूर अवश्य ही खाना चाहिए। इससे आपको भूख लगने लगेगी और कब्ज से भी छुटकारा मिल जाएगा।

कुल मिलाकर देखा जाए तो नियमित अंगूर का सेवन करने से आपको कई तरह की बिमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही नई पनपने वाली बीमारियों से भी मुक्ति मिल जाएगी। जिससे आप चुस्त और तंदरुस्त रहने लगेंगे और लंबे समय तक जवान बने रहेंगे।

3. अखरोट

Food Healthy Living

अखरोट कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है। जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैलोरीज, कैल्शियम, वसा, विटामिन ई और विटामिन बी6। यही नहीं अखरोट में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, विटामिन सी और बी12 जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं। जिससे हमारे शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा मिल पाती है। अखरोट खाने से बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है। हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। हृदय संबंधी समस्या दूर हो जाती है और हमारा दिमाग भी तेज और ऊर्जावान बन जाता है। इस तरह से अखरोट का सेवन करके हम फिर से जवान बन सकते हैं।

4. पालक

Food Healthy Living

नियमित पालक का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसमें भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जो हमारे शरीर के हीमोग्लोबिन को बहुत तेजी से बढ़ा देता है। पालक खाने से खून की कमी दूर हो जाती है। इससे हमें इतनी ऊर्जा मिलती है, जिससे हमारा शरीर मजबूत बन जाता है। और हम फिर से किसी नौजवान की भांति काम करने लग जाते हैं। चूंकि पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है, जिससे हमारे बाल गिरने की समस्या भी दूर हो जाती है। पालक हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसे खाने से हमारी त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है और उन्हें फिर से कोमल बना देता है। यही नहीं यह हमारे शरीर के मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और आँखों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इन सभी समस्याओं से मुक्त होकर हम स्वतः जवान बने रहेंगे और इसीलिए हमें पालक का सेवन अवश्य करना चाहिए।

5. अनार

Food Healthy Living

अनार बढ़ती उम्र के लक्षणों को बहुत तेजी से और बहुत सरलता से खत्म कर देता है। अनार में भारी मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है। ये सभी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर देता है और त्वचा पर झुर्रियाँ नहीं पड़ने देता। जिसकी वजह से हम लंबे समय तक जवान दिखते हैं। अनार हमारे शरीर में नई कोशिकाओं को बनाता है, जिससे हमारे चेहरे पर निखार आता है।

6. सेब

Food Healthy Living

सेब खाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं। सेब खाने वाले लोगों को मधुमेह से छुटकारा मिल सकता है या फिर वे मधुमेह को पुरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं। सेब में फाइबर पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला देता है। इसमें अच्छी मात्रा में ऐन्टीआक्सिडन्ट पाया जाता है। यह हमारे स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है। सेब खाने से हम बीमारियों से तो बचे रह सकते हैं, साथ ही साथ यह हमें जवान बनाए रखने में भी काफी मददगार साबित होता है।

7. अवोकाडो

Food Healthy Living

अवोकाडो फल के खूबियों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यह फल कई पोषक तत्वों से सम्पन्न है। यह हमारे दिल को स्वस्थ बनाए रखता है। हमारी आँखों के लिए भी अवोकाडो बेहद लाभकारी होता है। यह कैंसर जैसे घातक बीमारी से हमारी रक्षा करता है। इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और वजन भी कम होता है। अवोकाडो में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, इसलिए यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे हम लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं।

[नोट :- अवोकाडो के बारे में और भी ज्यादा जानने के लिए यहाँ क्लिक करें]

निष्कर्ष

अपने भोजन में बस थोड़ा सा बदलाव करके हम अच्छी सेहत और लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं।

***

Ritu Raj

मेरा नाम ॠतु राज है और मैं आपका Magical Hindi Stories में स्वागत करता हूँ। मेरी कोशिश आप सभी पाठकों तक ऐसी नई और रोचक हिंदी कहानियाँ पहुँचाने की है, जिन्हें आप अवश्य पढ़ना चाहेंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: